Faridabad Darshan
फरीदाबाद

बेटी बचाओ-बेटी बढ़ाओ अभियान में फरीदाबाद जिला ने बेहतरीन कार्य किया : राकेश गुप्ता

 

-मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी स्कीम के प्रोजेक्ट डायरेक्टर राकेश गुप्ता ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा

फरीदाबाद,  दिसंबर। मुख्यमंत्री सुशासन सहयोग स्कीम के प्रोजेक्ट डायरेक्टर राकेश गुप्ता ने कहा कि लिंग जांच करने वालों व अवैध रूप से गर्भपात करने वालों के खिलाफ पिछले कुछ दिनों में फरीदाबाद जिला ने बेहतरीन कार्य किया है। उन्होंने कहा कि बेटियों की सुरक्षा के लिए यह सख्ती बरतनी जरूरी है और फरीदाबाद जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग इसके लिए बधाई के पात्र हैं। वह सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए ई-ऑफिस, अंत्योदय सरल केंद्रों की प्रगति, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ व सीएम विंडो योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे।
वीडियो कॉन्फ्रेंस में संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना हरियाणा सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में शामिल है। उन्होंने कहा कि कुछ अल्ट्रासाउंड केंद्र व चिकित्सक ऐसे हैं जो अवैध रूप से गर्भ में ही लिंग जांच कर रहे हैं और जन्म लेने से पहले ही बेटियों की गर्भ में हत्याएं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब तक हमने सख्ती से काम लिया है और इसका परिणाम यह निकला है कि हमारे प्रदेश के लिंगानुपात में काफी सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि हमें अभी और अधिक सतर्कता से काम लेना है और जो भी लोग इस अनैतिक कृत्य में शामिल हैं उनके खिलाफ कार्रवाई करनी है। उन्होंने सीएमओ रणदीप सिंह पुनिया को बधाई देने के साथ-साथ ज्यादा से ज्यादा रेड बढ़ाने के निर्देश भी दिए।

इस दौरान अंत्योदय सरल केंद्रों के कार्य की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि हमें सभी अंत्योदय सरल केंद्रों में वेटिंग समय को कम करना है ताकि लोगों को समय पर समयबद्ध सेवाएं मिल सकें। उन्होंने फरीदाबाद की समीक्षा करते हुए कहा कि यहां बेहतरीन कार्य हुआ है लेकिन उसके बावजूद हमें काफी सुधार करना है। ई-ऑफिस की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि अब सभी विभागों में ई-ऑफिस के जरिए कामकाज शुरू हो चुका है। यह हमारी सफलता है और हमें सभी सरकारी कार्यालयों में ई-ऑफिस को बेहतरीन ढंग से लागू करना है। उन्होंने सीएम विंडो की समीक्षा करते हुए कहा कि यहां आने वाली प्रत्येक शिकायत को गंभीरता से लें और समय पर उसका जवाब भी दें। उन्होंने सीएम विंडों की समीक्षा के दौरान उचित दिशा-निर्देश भी जारी किए।
वीडियो कॉन्फ्रेंस में फरीदाबाद से अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान, एसडीएम फरीदाबाद जितेंद्र कुमार, एसडीएम बडख़ल पंकज सेतिया, डीडीपीओ राकेश कुमार, सीएमजीजीए रूपाला, सीएमओ रणदीप सिंह पुनिया, पीओआईसीडीएस अनिता शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

निजी अस्पताल में 50 प्रतिशत बैड कोरोना पॉजिटिव मरीजों के लिए आरक्षित करें : यशपाल

faridabaddarshan

फरीदाबाद चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की ऑनलाइन बैठक हुई आयोजित

faridabaddarshan

जूस पिलाकर बाबा का धरना अनशन हुआ समाप्त

faridabaddarshan

Leave a Comment