Faridabad Darshan
सिटी फरीदाबाद

फरीदाबाद के पर्यावरण को स्वच्छ रखना हम सब की नैतिक जिम्मेदारी : उपायुक्त

 

फरीदाबाद, फरवरी। उपायुक्त यशपाल ने जिला प्रशासन, एमसीएफ और दक्ष फाऊंडेशन द्वारा आज रविवार को प्रातः8:00 बजे स्थानीय टाउन पार्क सेक्टर 31 से साइक्लोथॉन को रवाना किया।
उपायुक्त यशपाल ने साइक्लोथाँन में प्रतिभागियों को संबोधित किया और फरीदाबाद के नागरिकों को जल संरक्षण का संदेश दिया। शहर वासियों एवं आने वाली भविष्य की पीढ़ी को जागरूक करने के लिए उपायुक्त ने स्वयं साइकिलिंग चलाकर संदेश दिया कि फरीदाबाद को हरा भरा साफ स्वच्छ शुद्ध पर्यावरण बनाने के लिए हमें सबकी भागीदारी से साथ मिलकर आगे बढ़ना होगा। यह हम सब की नैतिक जिम्मेवारी भी है।
उपायुक्त ने दक्ष फाउंडेशन द्वारा शुरू की गई इस पहल और सभी सहयोगी संस्थाओं का आभार व्यक्त किया।
उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि इस तरह के के कार्यक्रम शहर में होते रहने चाहिए। जिससे आमजन को प्रेरणा मिलती है। आमजन जागरूक होकर एक अच्छे नागरिक के रूप में अपना सहयोग देगा।

साइक्लोथाँन के आयोजन में लगभग 80 छात्रों और युवाओं तथा स्वयं सेवकों ने भाग लिया। इस लगभग 4 किमी लंबी रैली का नेतृत्व उपायुक्त स्वयं कर टाउन पार्क से 31,30, 28 व 29 को कवर करके आमजनों को साइक्लोथाँन के लिए प्रेरित किया ।

एमसीएफ अधिकारी अनिल कुमार एसडीओ, जगदीश अरोड़ा एसडीओ, सुरेंद्र हुड्डा, पवन सेनेटरी इंस्पेक्टर, एमएचओ श्याम सिंह के अलावा नगर निगम और एफएमडीए के कई अधिकारी भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।

गौरतलब है कि
दक्ष फाउंडेशन ने “साइकिलिंग फार ए कोज” ‌(cycling for a cause) के नाम से एक पहल शुरू की‌ है। जिसके अंतर्गत गत 14 फरवरी को पहली साइकिल जागरूकता रैली रोड सेफ्टी पर आधारित थीम पर आयोजित की गई थी। जिसमें सचिव क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के सहयोग से बच्चों एवं आमजन को जागरूक किया गया। उसी कड़ी में आज दूसरी साइकिल जागरूकता रैली उपायुक्त यशपाल के मार्गदर्शन मे जल संरक्षण के बारे में आमजन को जागरूक करने के लिए रैली का आयोजन किया।

Brotos कंपनी ने रैली मे शामिल लोगो को अंकुरित पौष्टिक आहार खिलाया और वोकल फॉर लोकल का एक सुंदर मार्ग प्रशस्त किया।

वही #CycleOrNothing टीम ने रैली मे बच्चो का हौसला बढ़ाया और अपने #MyCityICare के द्वारा लोगों को साइकिल चलाने के लिये प्रेरित किया।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आगामी 14 मार्च को भी इसी कड़ी में तीसरी साइकिल जागरूकता रैली का आयोजन वर्ल्ड स्ट्रीट सेंटर से किया जाएगा।

*आज के कार्यक्रम का सफल आयोजन करने में आरडब्लूए सेक्टर- 28 ,29, 30, 31, इंद्रप्रस्थ कॉलोनी, स्प्रिंग फील्ड कॉलोनी, प्रोत्साहन मंच, एवं इको क्लब का विशेष सहयोग रहा।*

जागरूकता रैली के दौरान आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों ने उपायुक्त यशपाल का स्वागत किया और उन्हें आश्वासन दिया कि प्रशासन के साथ मिलकर अपने शहर को स्वच्छ बनाने के लिए पूर्ण सहयोग करेंगे। अंत में दक्ष फाउंडेशन की टीम ने उपायुक्त का कार्यक्रम में पहुंचने के लिए धन्यवाद प्रकट करते हुए पौधा भेंट किया।

 

Related posts

निगम के तीनों जोनों के कर्मचारी 25 अगस्त को करेंगे हडताल

faridabaddarshan

‘Can take pride in that’: MSK Prasad reveals why Virat Kohli was chosen as MS Dhoni’s successor

cradmin

एफआईए एवं मैट्रो अस्पताल फरीदाबाद ने संयुक्त रूप से शुरू किया स्वास्थ्य जागरूकता अभियान

faridabaddarshan

Leave a Comment