Faridabad Darshan
चंडीगढ़

प्रोग्रेसिव विजन वाला है प्रदेश का बजट – डिप्टी सीएम

 

– बजट से प्रदेश के आधारभूत ढांचे को मिलेगी मजबूती – दुष्यंत चौटाला

– कोरोना संकट के बावजूद सवा साल में बुढ़ापा पेंशन में 500 रूपये बढ़ोतरी ऐतिहासिक – दुष्यंत चौटाला

 

चंडीगढ़, मार्च। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा के आम बजट को प्रोग्रेसिव विजन वाला बजट बताया हैजो कि राज्य को तेजी के साथ प्रगति के पथ पर लेकर जाएगा। उन्होंने कहा कि बजट में न केवल हर वर्ग के लिए अतिरिक्त धन की व्यवस्था की गई है बल्कि प्रत्येक डिपार्टमेंट को सुदृढ़ करने पर फोकस किया गया है। वे शुक्रवार को बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे थे।

डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बजट में किसानोंगांवों के विकासयुवाओं को रोजगारनई सड़कें व रेलवे लाइन बिछाने सहित निवेश बढ़ाने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि गांवों का पहले से ज्यादा और तेजी के साथ विकास होइसके लिए बजट में पिछले साल के मुकाबले अधिक धन की व्यवस्था की गई है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पंचायतें आर्थिक रूप से अधिक सुदृढ़ होइसके लिए 1500 करोड़ रूपये का अतिरिक्त बजट मिलेगा।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी वित्त वर्ष में जहां निजी क्षेत्र में 50 हजार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा किए जाएंगे तो वहीं युवाओं को योजगार कौशलों पर प्रशिक्षण प्रदान करवाकर अगले एक वर्ष में 1.5 लाख युवाओं को फायदा दिलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार ने बजट में प्रावधान करते हुए विशेष कार्ययोजना तैयार की है। उन्होंने कहा कि इस टारगेट को हासिल करने के लिए फ्लिपकार्टएमाजॉनमारूतिएटीएल जैसी बड़ी कंपनियों की मदद मिलेगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बजट में अधिक से अधिक निवेशकों को आकर्षित करने के लिए प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि इसी तरह म्यूजियम के पेंडिंग पड़े प्रोजेक्टों को गति मिलेगीहिसार एयरपोर्ट के अलावा पिजौंरकरनाल व नारनौल में हवाई जहाजों के लिए नाइट लैंडिंग की सुविधा प्रदान के करने लिए धन की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण आंचल की सड़कों के साथ-साथ हाईवेनई रेल लाईनफ्लाईओवरहरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर बनाने का फैसला किया है। इसके अलावा 650 किलोमीटर नई सड़कोंलगभग 5000 किलोमीटर सड़कों का सुधार होगा। वहीं 50 किलोमीटर लंबी जींद-हांसी तथा 61 किलोमीटर लंबी करनाल-यमुनानगर नई रेलवे लाईन की डीपीआर को बजट में अंतिम रूप दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बजट में जींद शहर की सभी चार रेलवे लाईनों को जोड़कर पिंडारा के पास नया रेलवे जंक्शन स्थापित करने का प्रस्ताव है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि विभाग इसी वित्त वर्ष में उचाना और बहादुरगढ़ बाईपास के निर्माण का कार्य करेगा।बुढ़ापा पेंशन वृद्धि पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि हरियाणा में दी जाने वाली बुढ़ापा पेंशन देश में सर्वाधिक है और कोविड महामारी के दौर के बावजूद सवा साल के समय में 500 रूपये की रिकॉर्ड वृद्धि कर बुजुर्गों का सम्मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जननायक चौधरी देवीलाल जी के बुजुर्गों के सम्मान के विजन को आगे ले जाने में ऐतिहासिक कदम उठा रही है। उन्होंने अन्य राज्यों का उदाहरण देते हुए कहा कि बुढ़ापा पेंशन का आंकड़ा पंजाब में 1500राजस्थान में 1000 और दिल्ली में 2000 रूपये तक मुश्किल से पहुंचा है।

उन्होंने यह भी कहा कि हरियाणा ने हर क्षेत्र में बेहतर कार्य किया हैचाहे राजस्व संग्रहआबकारी एवं जीएसटी संग्रह की बात होया माईनिंग के क्षेत्र मेंहर विभाग ने आर्थिक तौर पर उत्कृष्ट कार्य किया है। डिप्टी सीएम ने कहा कि ऐसे में साफ पता चलता है कि प्रदेश सरकार अपने नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं देने के लिए गंभीर है।

2 Attachments

Related posts

पीडब्ल्यूडी के कामों की जांच के लिए हिसार टेस्टिंग लैब को बनाएंगे अत्याधुनिक – दुष्यंत चौटाला

faridabaddarshan

 परीक्षाओं के स्थगन की मांग को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री से मांगा समय – दिग्विजय चौटाला

faridabaddarshan

शराब की अवैध बिक्री रोकने के लिए आबकारी विभाग का मास्टर प्लान तैयार

faridabaddarshan

Leave a Comment